महामहिम क्राउन प्रिंस ने Soudah Peaks का मास्टरप्लान लॉन्च किया


रियाध, सऊदी अरब, Sept. 27, 2023 (GLOBE NEWSWIRE) -- प्रधानमंत्री और Soudah Development के चेयरमैन महामहिम क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद ने सौदाह और रिजाल अलमा के कुछ हिस्सों को सौदाह पीक्स में डेवलप करने का मास्टरप्लान लॉन्च किया है – यह लग्ज़री माउंटेन टूरिज़्म डेस्टिनेशन समुद्रतल से 3,015 मीटर की ऊँचाई पर सऊदी अरब की सबसे ऊँची चोटी पर मौजूद है। असीर क्षेत्र (दक्षिण-पश्चिमी सऊदी अरब) के अनूठे कुदरती और सांस्कृतिक परिवेश में मौजूद यह प्रोजेक्ट पब्लिक इन्वेस्टमेंट फ़ंड (PIF) की ओर से की जा रही विविधिकरण की कोशिशों का अहम हिस्सा है, जिसके तहत पर्यटन, आतिथ्य व्यवसाय और मनोरंजन जैसे मुख्य क्षेत्रों का विस्तार किया जाएगा और असीर को विकसित करने की रणनीति में मदद मिलेगी।

Soudah Development के निदेशक बोर्ड के चेयरमैन, महामहिम क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि सौदाह पीक्स कुदरती परिवेश, सांस्कृतिक और विरासती समृद्धि को सुरक्षित रखते हुए ठहरने का अभूतपूर्व अनुभव देकर लग्ज़री माउंटेन टूरिज़्म के नए युग को दर्शाता है। यह विज़न 2030 के पर्यटन और मनोरंजन को बढ़ाकर आर्थिक विकास में मदद करने, निवेशकों को लुभाने के लक्ष्य से रणनीतिक तौर पर जुड़ा हुआ है, जो किंगडम के संचयी GDP में SAR 29 बिलियन से भी ज़्यादा मूल्य का योगदान करेगा और रोज़गार के हज़ारों प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष अवसर पैदा करेगा।

महामहिम क्राउन प्रिंस ने कहा, “यह मास्टरप्लान आने वाली पीढ़ियों के लिए पर्यावरण और कुदरती संसाधनों को सुरक्षित रखने की ग्लोबल कोशिशों के प्रति हमारे संकल्प की एक बार फिर से पुष्टि करता है और इसका लक्ष्य राष्ट्रीय आय के स्रोतों के विविधिकरण में योगदान करने के साथ-साथ एक ऐसी मज़बूत अर्थव्यवस्था तैयार करना है, जो स्थानीय और ग्लोबल निवेशों को आकर्षित करे।

महामहिम क्राउन प्रिंस ने आगे कहा: "सौदाह पीक्स सऊदी अरब के पर्यटन क्षेत्र की दृष्टि से एक उल्लेखनीय कदम साबित होगा और हमारे किंगडम को ग्लोबल पर्यटन के नक्शे पर लाने के साथ-साथ हमारे देश की समृद्ध संस्कृति और विरासत की खूबी बयान करेगा और उसे सराहेगा। सैलानियों को सौदाह पीक्स की खूबसूरती का मज़ा लेने, उसकी समृद्ध संस्कृति और विरासत का जायज़ा लेने और स्थानीय समुदाय की सच्ची मेज़बानी का अनुभव लेने का मौका मिलेगा। सौदाह पीक्स बादलों के ऊपर हरी-भरी जगह में कभी न भुलाए जा सकने वाले अनुभव देगा।”

सौदाह पीक्स का लक्ष्य 2033 तक हर साल बीस लाख सैलानियों को आला दर्जे की लग्ज़री से भरपूर मेज़बानी सेवाएँ देना है। यह मास्टरप्लान स्थानीय परंपरागत और वास्तुकलात्मक शैलियों को दर्शाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह इस क्षेत्र की सांस्कृतिक और यहाँ के भू-दृश्यों से जुड़ी विरासत, दोनों को बढ़ावा देगा। यह डेस्टिनेशन 6 विशिष्ट विकास ज़ोन का घर होगा: तहलाल, सहाब, सबराह, जरीन, रिजाल और रेड रॉक। इनमें से हर जगह में होटल, लग्ज़री माउंटेन रिज़ॉर्ट, रिहायशी शैले, कोठियों, प्रीमियम मैंशन साइटों, मनोरंजन और व्यावसायिक आकर्षणों के साथ-साथ खेल-कूद, एडवेंचर, सेहत और संस्कृति को समर्पित आउटडोर आकर्षणों जैसी विश्वस्तरीय सुविधाएँ ऑफ़र की जाएँगी

साल 2033 तक Soudah Development सौदाह पीक्स के लिए मेज़बानी की 2,700 चाबियाँ, 1,336 रिहायशी इकाइयाँ और 80,000 वर्ग मीटर से भी ज़्यादा व्यावसायिक जगह प्रदान करेगा। यह मास्टरप्लान तीन चरणों में विकसित किया जाएगा, जिसमें 940 होटलों की चाबियाँ, 391 रिहायशी इकाइयाँ और 32,000 वर्ग मीटर का रिटेल स्पेस प्रदान किया जाएगा और इसके पहले चरण यानी फ़ेज वन की 2027 तक पूरा होने की उम्मीद की जा रही है।

सौदाह पीक्स 627 वर्ग किलोमीटर के दायरे में कुदरत के हैरतअंगेज़ नज़ारों के बीच मौजूद होगा, जिसकी 1% से भी कम भूमि को निर्माण कार्य के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। यह कवायद पर्यावरण को सुरक्षित और संजोए रखने की Soudah Development की प्रतिबद्धता को दर्शाती है, जिसके तहत आला दर्जे के सस्टेनेबिलिटी मानकों का पालन किया जाता है और सऊदी ग्रीन पहल के प्रयासों में योगदान किया जाता है।

PIF की एक क्लोज़्ड जॉइंट-स्टॉक कंपनी होने के नाते, Soudah Development का मकसद पूरे सौदाह और रिजाल अलमा के कुछ हिस्सों में फैले प्रोजेक्ट क्षेत्र के कुदरती पर्यावरण और सांस्कृतिक विरासत को संजोए रखकर सऊदी अरब में एक अनूठा माउंटेन टूरिज़्म डेस्टिनेशन विकसित करना है।

Soudah Development के बारे में
सौदाह डेवलपमेंट एक क्लोज़्ड जॉइंट-स्टॉक कंपनी है, जिसका पूर्ण स्वामित्व सऊदी अरब के पब्लिक इन्वेस्टमेंट फ़ंड (PIF) के पास है। यह दक्षिण-पश्चिमी सऊदी अरब के असीर क्षेत्र में सौदाह और रिजाल अलमा के कुछ हिस्सों को कवर करने वाले एक लग्ज़री माउंटेन टूरिज़्म डेस्टिनेशन के विकास को आगे बढ़ाने के लिए स्थापित किया गया है। इसका उद्देश्य 2033 तक हर साल 2 मिलियन सैलानियों को आकर्षित करते हुए कुदरती परिदृश्य को संजोकर रखना और इस क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का सम्मान करना है। 24 फ़रवरी, 2021 को प्रधानमंत्री और PIF के चेयरमैन महामहिम क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद ने Soudah Development की घोषणा की थी।

अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर जाएँ:
वेबसाइट: www.soudah.sa & www.soudahpeaks.com
Twitter, Instagram, LinkedIn और Facebook: @Soudahpeaks
या ईमेल द्वारा: press@soudah.sa

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

संपर्क:

मोहम्मद ए. अलशहरी

Press@soudah.sa